Answer :

भारत प्रगति के पथ पर:
इतिहास मे “ सोने की चिड़िया “ के नाम से प्रख्यात भारत , आज फिर प्रगति के पथ पर चल पड़ा है। आज भारत पूरे विश्व मे सामाजिक एवं आर्थिक शक्ति के रूप मे उभर रहा एक विकासशील देश है। विज्ञान , शिक्षा , तकनीकी , सभी क्षेत्र मे भारत निरंतर विकास कर रहा है। मंगल गृह के लिए सफलता पूर्वक  यान भेजने के साथ ही भारत अन्तरिक्ष क्षेत्र मे चुनिन्दा देशो मे से एक बन गया है । स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो भारत ने पोलियो नामक बीमारी का देश से उन्मूलन किया है। आज भारतीय सॉफ्टवेयर एवं सूचना प्रोद्योगिकी कंपनियाँ विश्व मे अपना कीर्तिमान बना रही है। भारत की सकाल घरेलू उत्पाद बढ्ने के साथ साथ निर्यात भी काफी बढ़ा है । पेट्रोलियम तेलशोधन कारखाने , स्टील कारखाने, सीमेंट कारखाने , रसायन कारखाने आदि मे निरंतर प्रगति हो रही है । ताप बिजली, परमाणु बिजली , जल विद्दुत एवं सोलर बिजली के क्षेत्र मे भारत एक नई दिशा मे आगे बढ़ा है। परिवहन के  क्षेत्र मे नई नई सदको का विकास किया जा रहा है । कृषि के क्षेत्र मे नई नई तकनीकों के इस्तेमाल से कृषि उत्पादन बढ़ा है । निरंतर प्रगति के कारण ही  पूरे विश्व की नजरे भारत के ऊपर टिकी है, इसीलिए कई विदेशी कंपनियाँ भारत मे आने के लिए इच्छुक हैं।भारतीय समाज भी प्रगति की राह पर है। शिक्षा दर मे वृद्धि हुई है और भारतीयों के जीवन स्तर मे सुधार आया है ।
निरंतर प्रगति के कारण ही  पूरे विश्व की नजरे भारत के ऊपर टिकी है। अगर इसी तरह भारत प्रगति के पथ पर चला तो निश्चित रूप से भविष्य मे सम्पूर्ण रूप से विकसित एवं समृद्ध देश की संज्ञा हासिल कर लेगा।

प्रगति के पथ पर भारत

Explanation:

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से भारत ने छलांग और सीमा में प्रगति की है। हरित क्रांति से एक ओर औद्योगिक क्रांति और दूसरी ओर श्वेत क्रांति से लेकर आईटी क्रांति तक, भारत ने कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता प्राप्त की है।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जो सबसे आशाजनक गति से विकसित हो रहा है। इसकी अर्थव्यवस्था दिन-प्रतिदिन मजबूत और मजबूत हो रही है। चूंकि यह दूसरा सबसे बड़ा देश है, लगभग हर चीज की मांग हमेशा अधिक होती है। इसलिए भारत निवेश के लिए एक आदर्श स्थान है। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने पहले ही भारत में भारी निवेश किया है, जिसने रोजगार सृजन और संपूर्ण आर्थिक गतिविधियों का एक व्यापक प्रभाव पैदा किया है। अधिक लोगों के पास अब अधिक क्रय शक्ति है।

जब आर्थिक समृद्धि की बात आती है, तो भारत दुनिया में सबसे तेजी से प्रगति करने वाला देश है। विकिपीडिया के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जिसे नाममात्र जीडीपी द्वारा मापा जाता है। देश को एक नव औद्योगीकृत देश के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो जी -20 की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत पिछले दो दशकों में लगभग 7% की औसत वृद्धि दर के साथ ब्रिक्स और विकासशील अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण सदस्य है। भारत की अर्थव्यवस्था 2014 की अंतिम तिमाही में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गई, जो पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना से आगे निकल गई।

Other Questions