Answer :

poojan
स्वच्छ भारत अभियान सफाई की दिशा में भारत में ले लिया एक बड़ा कदम था। यह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि हम कुछ वापस देना चाहिए ताकि गांधीजी हमें आजादी दे दी है कि कहते हैं। और भी गांधी स्वतंत्रता और सफाई चाहते थे जो दो बातें कर रहे थे। 
                          इसलिए हमारे प्रधानमंत्री अभियान भारत इस चकती एक श्रद्धांजलि गांधी जीका कहना है कि भरत आदर्श वाक्य हमारे देश स्वच्छ और पूरी तरह से प्रदूषण को कम कर देता है, जो पेड़ के साथ लगाए बनाने के लिए है जो एक अभियान है। इसके लक्षणों में स्वस्थ लोगों के साथ प्रदूषण और स्वच्छ परिवेश में नुकसान हुआ है। इस स्वच्छ भारत अभियान  के अनुसार साफ और स्वच्छ भारत रखने के लिए हमारी सरकार द्वारा शुरू किया एक मिशन है।
                             स्वच्छ  भारत मिशनके लिए हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के 2 एन डी अक्टूबर को शुरू किया गया था और वे चुनौती लेने और नौ से अधिक लोगों को नामित करना और इतनी I यह शामिल होने के जीवन के सभी क्षेत्रों से प्रसिद्ध लोगों के साथ तब से आगे बढ़ाया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के स्वतंत्रता दिवस पर घोषणा की और 2 अक्टूबर को शुरू किया गया था।
                      स्वच्छ भारत हमारे जीने में एक अच्छा प्रभाव दिखाता है। यह सबसे पहले हम भी हमें स्वस्थ रखता है जो इस के अंतर्गत आने साफ कपड़े पहने, ब्रश होने, स्नान बात करके स्वच्छ हर दिन हमें रखने के लिए इसका मतलब है।'
          आम तौर पर हम अपने स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव दिखाकर मच्छर जनसंख्या में वृद्धि हो जाती है, जो हमारे परिवेश में कचरे से बाहर फेंक देते हैं।
           हम धूल डिब्बे का उपयोग अगर हम हम संक्रमण या वायरल रोगों के किसी भी प्रकार प्राप्त फ्लॉप स्वच्छ हमारे शौचालय रखने  मलेरिया ,डेंगू की कोई समस्या नहीं होगी ..
          हम स्वच्छ हमारे शहर रखने अगर हम कई बीमारियों से प्रभावित नहीं करेगा। इसलिए भारत की सफाई से सुरक्षित रखने के लिए।

स्वच्छ स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छता अभियान की शुरुआत सर्वप्रथम हमारे देश मैं मोहनदास करमचंद गांधी जिन्हें हम राष्ट्रपिता के नाम से जानते हैं उन्होंने इनकी शुरुआत की। हमे स्वतंत्रता सन 1947 में मिली। स्वतंत्रता पाने के बाद सर्वप्रथम हमारे देश के प्रधान माननीय नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने राष्ट्रपिता के चरण कमलों पर चलकर स्वच्छता को एक दिशा देने की कोशिश की और उन्होंने इस अभियान का नाम स्वच्छ भारत अभियान रखा। उनका मकसद 30 को गंदगी से फैलने वाली बीमारियों से मुक्त करना। देश को स्वस्थ बनाना स्वास्थ्य की दृष्टि से देश को विश्व में नंबर एक पर लाना इस अभियान का मकसद है। वह एक देश के प्रधान थे

फिर भी उन्होंने सड़कों पर झाड़ू लगाकर यह संकेत दिया स्वच्छ सिर्फ आप ही ना रहे हैं स्वच्छता अपने चारों तरफ भी बनाए रखें यह एक बहुत बड़ा कार्य है इससे कोई भी व्यक्ति ना तो छोटा होता और ना ही उन्हें नीच दृष्टि से देखना चाहिए और यह कार्य देश में चारों तरफ कांति की तरफ फैल गए देश के छोटे नव युवा ,बूढ़े सभी ने इसमें भाग लिया सच में आज हमारा देश बदल रहा है एक कदम स्वच्छता की ओर।

Other Questions