Answer :

इसे हिंदी में डेयरी ही कहते हैं।

एक डेयरी एक व्यावसायिक उद्यम है जिसे पशु दूध के कटाई या प्रसंस्करण (या दोनों) के लिए स्थापित किया जाता है - ज्यादातर गायों या बकरियों से, लेकिन यहां तक ​​कि भैंस, भेड़, घोड़ों या ऊंटों से - मानव उपभोग के लिए। डेयरी आमतौर पर एक समर्पित डेयरी फार्म या एक बहुउद्देश्यीय खेत (मिश्रित खेत) के एक भाग में स्थित होती है जो कि दूध की कटाई से संबंधित होती है।

शब्दावली देशों के बीच अलग है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक पूरे डेयरी फार्म को आमतौर पर "डेयरी" कहा जाता है इमारत या खेत क्षेत्र, जहां गाय से गाय काटा जाता है, को अक्सर "दुग्ध पार्लर" या "पार्लर" कहा जाता है खेत क्षेत्र जहां दूध को बल्क टैंकों में रखा जाता है, इसे खेत के "दूध घर" के रूप में जाना जाता है फिर दूध (आमतौर पर ट्रक द्वारा) "डेयरी संयंत्र" के लिए खींचा जाता है, जिसे "डेयरी" के रूप में भी जाना जाता है - जहां कच्चे दूध की प्रक्रिया होती है [किसके द्वारा] और डेयरी उत्पादों के वाणिज्यिक बिक्री के लिए तैयार किया जाता है। न्यूज़ीलैंड में, दूध संचयन के लिए कृषि क्षेत्रों को "दुग्ध पार्लर" भी कहा जाता है, और ऐतिहासिक रूप से "दुग्ध शेड" के रूप में जाना जाता है। [उद्धरण वांछित] संयुक्त राज्य में, कभी-कभी दुग्ध शेड को उनके प्रकार से संदर्भित किया जाता है, जैसे कि " हेरिंग बोन शेड "या" पिट पार्लर " पार्लर डिजाइन साधारण बर्न या शेड से बड़ी रोटरी संरचनाओं में विकसित हुआ है जिसमें वर्कफ़्लो (गायों के माध्यम से) बहुत कुशलतापूर्वक संभाला जाता है। कुछ देशों में, विशेष रूप से छोटे जानवरों को दूध पिलाने के साथ, खेत डेयरी संयंत्र के कार्यों का प्रदर्शन कर सकता है, जो अपने दूध के दूध के रूप में बेचते हैं, जैसे कि मक्खन, पनीर या दही। यह ऑन-साइट प्रोसेसिंग यूरोप में आम में विशेष दूध उत्पादों के उत्पादन का एक पारंपरिक तरीका है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक डेयरी एक ऐसी जगह भी हो सकती है जो डेयरी उत्पादों, या एक कमरे, निर्माण या प्रतिष्ठान की प्रक्रिया, वितरण और बेचता है, जहां दूध भंडार और दूध उत्पादों में संसाधित किया जाता है, जैसे कि बटरर पनीर। न्यूज़ीलैंड अंग्रेजी में शब्द डेयरी का एकमात्र उपयोग लगभग अनन्य रूप से एक कोने की दुकान या सु supertte को दर्शाता है। यह उपयोग ऐतिहासिक है क्योंकि ऐसी दुकानों को जनता के लिए दूध उत्पादों को खरीदना एक सामान्य स्थान था।

एक विशेषता के रूप में, शब्द डेयरी दूध आधारित उत्पादों, डेरिवेटिव और प्रक्रियाओं, और उनके उत्पादन में शामिल जानवरों और श्रमिकों को संदर्भित करता है: उदाहरण के लिए डेयरी पशु, डेयरी बकरी। एक डेयरी फार्म दूध का उत्पादन करता है और एक डेयरी कारखाने इसे विभिन्न प्रकार के डेयरी उत्पादों में पेश करता है। ये प्रतिष्ठान खाद्य उद्योग के एक घटक, वैश्विक डेयरी उद्योग का गठन करते हैं।

Other Questions