Answer :

स्वच्छ भारत अभियान हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरंभ किया है। भारत को हमेशा गाँधीजी साफ़ देखना चाहते थे। येह हमारे देश मे रहने वाले लोगो को आपने देश को स्वच्छ रखना सिखाते है।येह अभियान २ ओक्टूबर को शुरु किया गया था।येह अभियान भारतीयो को समझाने की कोशिश की है कि येह देश हमारा है। हमे ही इसे सजा के और स्वच्छ रखना पडेगा। हमे अपने घर  मे साफ़ - सफ़ाई रखनी होगी और सारे गंदगी को सही माईनो से कुडा-डान मे फ़ेखना होगा। हमे यहा-वहा सौच नही करनी चाहिये और सौचालय मे ही करनी चाहिये। हमे अपने स्कुल मै हाथ धोकर खाना खाना चाहिये ताकी हम बीमर ना पडे।        

हम है स्वच्छ भारत के रेहने वले,नही बनायेन्गे भारत को कुडा-डान,यही है हमारा मान और सम्मान,रखेन्गे साफ़ हमारा भारत् महान।
इतनी शी बात हवाऔ को बताए रखना,रौशिनी होगी चिरगो को जलाए रखना,लहु देकर ही इसकी सफ़ाई करेन्गे,एसे दिल मे सफ़ाई बसाए रखना,और एसे ही दिल मे तिरंगा लेहरायए रखना।
[tex]<b>[/tex]स्वच्छ भारत अभियान माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया भारत सरकार का एक सफाई अभियान है। यह एक महत्वपूर्ण विषय है और हमारे बच्चों और छात्रों को इसकी जानकारी होना आवश्यक है| यह एक सामान्य ज्ञान का विषय है और आम तौर पर छात्रों को स्कूलों में इसके बारे में लिखने को दिया जाता है। हम कुछ निम्नलिखित निबंध प्रदान कर रहे है जो आपके बच्चो व छात्रों को निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने व उसे जितने में मदद करेंगी|//////////