Answer :

Answer:

स्वदेशी लोग हज़ारों सालों से लगातार उस जगह पर बसे हुए हैं जिसे अब कनाडा कहा जाता है। 16वीं शताब्दी की शुरुआत में, ब्रिटिश और फ्रांसीसी अभियानों ने अटलांटिक तट पर खोज की और बाद में बस गए। विभिन्न सशस्त्र संघर्षों के परिणामस्वरूप , फ्रांस ने 1763 में उत्तरी अमेरिका में अपनी लगभग सभी कॉलोनियों को सौंप दिया। 1867 में, परिसंघ के माध्यम से तीन ब्रिटिश उत्तरी अमेरिकी कॉलोनियों के संघ के साथ , कनाडा का गठन चार प्रांतों के एक संघीय प्रभुत्व के रूप में हुआ। इसने प्रांतों और क्षेत्रों का विस्तार और यूनाइटेड किंगडम से बढ़ती स्वायत्तता की प्रक्रिया शुरू की , जिसे वेस्टमिंस्टर, 1931 के क़ानून द्वारा उजागर किया गया और कनाडा अधिनियम 1982 में परिणत किया गया , जिसने यूनाइटेड किंगडम की संसद पर कानूनी निर्भरता के अवशेषों को समाप्त कर दिया ।

कनाडा एक संसदीय लोकतंत्र है और वेस्टमिंस्टर परंपरा में एक संवैधानिक राजतंत्र है । देश का सरकार का मुखिया प्रधानमंत्री होता है , जो निर्वाचित हाउस ऑफ कॉमन्स के विश्वास को जीतने की अपनी क्षमता के आधार पर पद धारण करता है और कनाडा के सम्राट , राज्य के औपचारिक प्रमुख का प्रतिनिधित्व करने वाले गवर्नर जनरल द्वारा "बुलाया" जाता है। देश एक राष्ट्रमंडल क्षेत्र है और संघीय क्षेत्राधिकार में आधिकारिक तौर पर द्विभाषी (अंग्रेजी और फ्रेंच) है। यह सरकारी पारदर्शिता, जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक प्रतिस्पर्धा, नवाचार, शिक्षा और लैंगिक समानता के अंतरराष्ट्रीय मापों में बहुत उच्च स्थान पर है । यह दुनिया के सबसे जातीय रूप से विविध और बहुसांस्कृतिक देशों में से एक है, जो बड़े पैमाने पर आप्रवासन का उत्पाद है । संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कनाडा के लंबे और जटिल संबंधों का इसके इतिहास , अर्थव्यवस्था और संस्कृति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है ।

एक विकसित देश , कनाडा की प्रति व्यक्ति आय विश्व स्तर पर उच्च है और इसकी उन्नत अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जो मुख्य रूप से अपने प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों और अच्छी तरह से विकसित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क पर निर्भर करती है । एक मध्यम शक्ति के रूप में पहचाने जाने वाले , बहुपक्षवाद और अंतर्राष्ट्रीयता के लिए कनाडा का मजबूत समर्थन शांति स्थापना और विकासशील देशों के लिए सहायता की इसकी विदेश संबंध नीतियों से निकटता से जुड़ा हुआ है । कनाडा कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों और मंचों का हिस्सा है ।

Answer:

सरकारी पारदर्शिता, जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक प्रतिस्पर्धात्मकता, नवाचार, शिक्षा और लैंगिक समानता के अंतरराष्ट्रीय मापों में इसे बहुत उच्च स्थान दिया गया है। यह दुनिया के सबसे जातीय रूप से विविध और बहुसांस्कृतिक देशों में से एक है, जो बड़े पैमाने पर आप्रवासन का उत्पाद है।

Other Questions