Answer :

Answer:

वर्षा ऋतु भारतीय मौसम की सबसे महत्वपूर्ण और आनंददायक ऋतु है। यह ऋतु जून से सितंबर तक चलती है और प्राकृतिक सौंदर्य की अद्वितीयता को अपने में समेटे हुए होती है। बारिश की बूँदें पृथ्वी को नई जीवनदायिनी शक्ति प्रदान करती हैं। यह ऋतु किसानों के लिए वरदान साबित होती है, क्योंकि यह उन्हें फसल उत्पादन में मदद करती है। वर्षा के मौसम में हरियाली का सम्पूर्ण दृश्य होता है, और पेड़-पौधे नयी-नयी फसल लगाकर भूमि को शोभायमान बना देते हैं। यही नहीं, बारिश की सुगंध और मिट्टी की खुशबू बनाती है कि लोगों को भी आनंदित कर देती है। इस ऋतु में बादल, बिजली और गर्जना की आवाज सभी को मोहित करती है। यह वास्तविक रूप से प्रकृति का उत्सव होता है, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Answer:

मुझे लगता है कि बारिश का मौसम सभी को पसंद है क्योंकि मुझे यह बहुत पसंद है। यह मुझे थोड़ा शांत और खुश महसूस कराता है। आखिरकार यह गर्मी के मौसम की लंबी अवधि के बाद आता है। भारत में लोग, विशेषकर किसान, इस मौसम की फसलों के कल्याण के लिए भगवान इंद्र की पूजा करते हैं। वर्षा-ईश्वर भारत में किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण देवता है।

मुझे लगता है कि बारिश का मौसम सभी को पसंद है क्योंकि मुझे यह बहुत पसंद है। यह मुझे थोड़ा शांत और खुश महसूस कराता है। आखिरकार यह गर्मी के मौसम की लंबी अवधि के बाद आता है। भारत में लोग, विशेषकर किसान, इस मौसम की फसलों के कल्याण के लिए भगवान इंद्र की पूजा करते हैं। वर्षा-ईश्वर भारत में किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण देवता है।बारिश का मौसम इस धरती पर सभी को नया जीवन देता है जैसे पौधे, पेड़, घास, पशु, पक्षी, इंसान आदि। सभी जीवित चीजें बारिश के पानी में भीग कर बारिश के मौसम का आनंद लेती हैं। मैं आमतौर पर बारिश के पानी में भीगने के लिए छत पर ऊपर की मंजिल पर जाता हूं। मैं और मेरे दोस्त बारिश के पानी में नाचते और गाते हैं। कभी-कभी हम बारिश के समय स्कूल या स्कूल की बस में बैठ जाते हैं और फिर हम अपने शिक्षकों के साथ आनंद लेते हैं