jkour0121
Answered

अपने भविष्य के सपने को बताएं हुए अपने माता पिता या अध्यापक को पत्र लिखे​

Answer :

Answer:

प्रिय माता-पिता / अध्यापक,

नमस्ते!

आपको यह पत्र लिखते हुए मैं बहुत उत्साहित और गर्व महसूस कर रहा हूँ, क्योंकि आज मैं अपने भविष्य के सपनों और लक्ष्यों को आपके साथ साझा करना चाहता हूँ। आपके मार्गदर्शन और समर्थन के बिना, मैं अपने सपनों की दिशा में कदम बढ़ाने का साहस नहीं कर पाता।

मेरे भविष्य का सबसे बड़ा सपना एक सफल चिकित्सक (डॉक्टर) बनना है। जब भी मैं किसी बीमार व्यक्ति को देखता हूँ, तो मुझे उसकी मदद करने की तीव्र इच्छा होती है। मैं चाहता हूँ कि मेरे ज्ञान और कौशल से मैं लोगों के जीवन को बेहतर बना सकूँ। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए मैं कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हूँ। मैं समझता हूँ कि डॉक्टर बनने के लिए बहुत समर्पण और प्रयास की आवश्यकता होती है, और मैं इसके लिए तैयार हूँ।

इसके साथ ही, मैं अपने जीवन में कुछ अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्यों को भी पूरा करना चाहता हूँ। एक और सपना है कि मैं एक अच्छा इंसान बनूँ और समाज के लिए कुछ सार्थक योगदान दूँ। चाहे वह गरीबों की मदद करना हो, या शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाना हो, मैं समाज के हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ सकारात्मक करना चाहता हूँ।

मैं जानता हूँ कि यह सफर आसान नहीं होगा, लेकिन आपका प्यार, समर्थन और विश्वास मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। आपने हमेशा मुझे सिखाया है कि सपनों को साकार करने के लिए मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है। आपके मार्गदर्शन से मुझे यकीन है कि मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकूँगा।

अंत में, मैं यह कहना चाहता हूँ कि आपके बिना मेरा कोई सपना पूरा नहीं हो सकता। आपने हमेशा मेरा साथ दिया है और मुझे प्रोत्साहित किया है। मैं आपके विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूँगा।

आपका स्नेह और आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ बना रहे।

धन्यवाद,

[आपका नाम]

Explanation:

Explanation:

पूज्यवर पिताजी, सादर प्रणाम !

मैं कुशलपूर्वक रहते हुए आशा करता हूं कि आप भी घर में

सकुशल होंगे। पिताजी मेरी दसवीं की परीक्षा परिणाम

प्रकाशित हो गई है। जिसमें मैंने प्रथम श्रेणी से पास किया है।

अब मैं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए RD & DJ Collage

में विज्ञान संकाय में दाखिला लूंगा। पिताजी मैं एक सफल

पदाधिकारी बनकर अपने देश की सेवा करना चाहता हूं और

अपने देश और आपका सर गर्व से ऊंचा करना करना चाहता

हूं। अब मैं अपने शब्दों को विराम देना चाहता हूं तथा मुझे

आपके पत्र का इंतजार रहेगा।

आपका पुत्र

क , ख, ग

Other Questions