Answer :

Answer:

Moral stories in Hindi for class 7

एक अंधा भिखारी

एक बार एक युवक एक गली से गुजर रहा था, उसने देखा कि एक बूढ़ा व्यक्ति सड़क पर बैठा है और भीख मांग रहा है। बूढ़ा व्यक्ति उसके सामने रखें खाली कटोरे के साथ बैठा था।

और उस खाली कटोरे के पास एक कार्डबोर्ड था, कार्डबोर्ड में लिखा था “कृपया अंधे की मदद करें!”

उस युवक ने देखा, बहुत से लोग उस अंधे भिखारी के पास से गुजर रहे थे, फिर भी कोई उसे पैसा नहीं दे रहा था। युवक को बहुत बुरा लगा, कोई भी बूढ़ा व्यक्ति को मदद नहीं कर रहा है।

इसीलिए वह उस अंधा भिखारी के पास गया, और अपनी जेब से मार्कर पेन निकाल कर उस कार्डबोर्ड पर कुछ लिखा दिया, फिर अपने रास्ते पर चला गया।

अंधा भिखारी को पता था, कार्डबोर्ड पर कोई कुछ लिख कर गया है, लेकिन उसने कुछ नहीं कहा, बस कुछ ही मिनटों में यह खाली कटोरा अब पैसा से भर गया था।

अंधा भिखारी ने एक अजनबी को रोका और उससे पूछा, कार्डबोर्ड पर क्या लिखा है? अजनबी ने जवाब दिया, “यह एक सुंदर दिन है, तुम देख सकते हो मैं नहीं देख सकता।”

नैतिक शिक्षा : अगर हम सही शब्दों का चयन करते हैं, तो हम लोगों के साथ सही मायने में जुड़ सकते हैं, और उनके विचार बदल सकते हैं।

hindi story for class 7

बच्चे की क्षमता

एक बार की बात है, एक छोटा बच्चा था जो पाँचवीं कक्षा में पढ़ता था, उनकी कक्षा में हर कोई सोचता था वह सबसे बेवकूफ बच्चों में से एक है। उनकी ग्रेट इतने कम थे कि वह खुद भी ऐसा ही सोचते थे।

उसकी मां जानती थी कि उसका लड़का स्कूल में पूरी क्षमता तक नहीं कर रहा है, इसलिए उसने तीन नियम बनाएं। (1) उसे सप्ताह में केवल एक दिन टीवी शो देखने की अनुमति है।

(2) उसे प्रतिदिन अपना होमवर्क पूरा करना था।(3) उन्हें प्रत्येक सप्ताह पुस्तकालय से दो किताब पढ़नी थी। बच्चा नया नियमों से निराश था फिर भी उन्हें नियमों को पालन करना पड़ा।

बच्चे अपनी विकास के पथ पर आगे बढ़ते रहे, और अपने स्कूल में एक नेता बन गए। बच्चे ने किताबें पढ़ना सीख लिया, और महसूस किया कि पढ़ाई प्यार से कर सकते हैं।

मां जानती थी उसका लड़का क्या है, उसने कम में समझौता नहीं करने का फैसला किया। उन्हें एक ऐसा तरीका दिया पाँचवीं कक्षा में बेवकूफ माना जाने वाला लड़का विश्व प्रसिद्ध दो सर्जन बन गया।

वह लड़का बेंजामिन करसन है, जो अब एक प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन। लेखक और राजनीतिज्ञ है।

नैतिक शिक्षा : सभी में क्षमता है, बस खुद पर विश्वास करना और उस क्षमता को पूरी तरह से उपयोग करना चाहिए।

Short Hindi moral stories for class 7

बोलने से पहले सोचो

यह एक गर्मी का दिन था, रेलवे स्टेशन पर सभी लोग ट्रेन के आने का इंतजार कर रहे थे। भीड़ के बीच दोस्तों का एक समूह था जो छुट्टी पर गया था।

स्टेशन में आते ही दोस्तों का समूह ट्रेन को स्वागत करने के लिए जोर से आवाज उठाई, वह ट्रेन में बैठने से पहले, अपनी आयोजित सीट पाने के लिए दौड़ पड़े।

खाली सीट भरी हुई थी, और ट्रेन चलने के लिए सीटी बजा रही थी। 15 साल की एक युवा लड़के के साथ एक बूढ़ा व्यक्ति ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ता हुआ आया।

वह ट्रेन में घुस गया और ट्रेन चलने लगी. उसके पास के सीट पर दोस्त के समूह थी, लड़का सब कुछ देख कर हैरान था। उसने अपने पिता की प्रशंसा करते हुए कहा,

“पिताजी, ट्रेन चल रही है और चीजें पीछे की ओर बढ़ रही है,” उसके पिता मुस्कुराया, जैसे ही ट्रेन तेजी से आगे बढ़ने लगी लड़का फिर से चिल्लाया।

“पिताजी, पेड़ हरे रंग की है और सब बहुत तेजी से पीछे बढ़ रही है,” उनके पिता ने और मुस्कुराया। एक बच्चे की तरह, वह उत्साह और खुशी के साथ सब कुछ देख रहा था।

ट्रेन में बैठे हुए समूह के एक दोस्त ने उसका मजाक उड़ाया, और कहा “मुझे लगता है उसका बेटा पागल है” लड़के के पिता ने धैर्य के साथ उसे जवाब दिया।

“मेरा बेटा अंधा पैदा हुआ था, ऑपरेशन के बाद कुछ ही दिन पहले ही उन्हें दृष्टि मिली. वह अपने जीवन में पहली बार दुनिया को देख रही है।”

उसकी बात सुनकर दोस्त के समूह बहुत शांत हो गए, पिता और उनकी पुत्र से हाथ जोड़कर माफी मांगी।

नैतिक शिक्षा : हम सब को भगवान ने बनाया है, हमें किसी का रूप से मजाक नहीं करना चाहिए।

i hope this is helpful for you ❣️ mark me brainelist if it is helpful for you ❣️❣️❣️

Other Questions