Answer :

Answer:

Here is an example of a simple Hindi letter (patr) for a Class 9 student:

### प्रिय मित्र को पत्र

**प्रिय मित्र राकेश,**

सप्रेम नमस्ते।

तुम्हारे पिछले पत्र से पता चला कि तुम्हारी परीक्षाएँ अच्छे से संपन्न हो गईं। यह सुनकर मुझे बहुत खुशी हुई। मेरी परीक्षाएँ भी ठीक-ठाक रही। अब हम लोग ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का आनंद ले रहे हैं।

मैं तुम्हें यह पत्र इसलिए लिख रहा हूँ क्योंकि मैं तुम्हें हमारे गाँव में छुट्टियाँ बिताने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूँ। गाँव का मौसम बहुत सुहाना है और यहाँ की हरियाली मन को बहुत भाती है। हम लोग यहाँ बहुत सारी मजेदार गतिविधियाँ कर सकते हैं। यहाँ पास में ही एक सुंदर झील है जहाँ हम नौकायन कर सकते हैं। इसके अलावा, हम पहाड़ियों की सैर पर भी जा सकते हैं और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं।

मेरे परिवार के सभी सदस्य तुम्हारे आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि तुम यहाँ आकर बहुत आनंदित होगे। कृपया अपने माता-पिता से अनुमति लेकर शीघ्र ही मुझे उत्तर दो ताकि मैं तुम्हारे आगमन की तैयारी कर सकूँ।

तुम्हारे उत्तर की प्रतीक्षा में,

तुम्हारा मित्र,

सुमित

**पता:**

ग्राम- हरिपुर,

पोस्ट- रमनगंज,

जिला- अलीगढ़,

उत्तर प्रदेश

---

please mark me as brainliest..

Answer:

प्रिय मित्र,

नमस्ते!

आशा है कि तुम स्वस्थ और खुशहाल होगे। आज मैं तुम्हें एक महत्वपूर्ण विषय पर पत्र लिख रहा हूँ। हम दोनों ही जानते हैं कि शिक्षा हमारे जीवन में कितनी महत्वपूर्ण है। मैं यह पत्र तुम्हें हमारी पढ़ाई और आने वाले परीक्षाओं के बारे में चर्चा करने के लिए लिख रहा हूँ।

हमारी 9वीं कक्षा का यह साल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे भविष्य की नींव रखता है। हमें सभी विषयों में ध्यान देना चाहिए और हर दिन नियमित रूप से पढ़ाई करनी चाहिए। मैं जानता हूँ कि कभी-कभी पढ़ाई मुश्किल लग सकती है, लेकिन हमें अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए मेहनत करनी होगी।

तुम्हें याद है, हम दोनों ने यह फैसला किया था कि हम एक-दूसरे की मदद करेंगे और अपने सभी सवालों को मिलकर हल करेंगे। अगर तुम्हें किसी विषय में कठिनाई हो रही हो, तो बेझिझक मुझे बता देना। हम मिलकर उसे समझने की कोशिश करेंगे। इसी तरह, अगर मुझे किसी विषय में कठिनाई होगी, तो मैं भी तुमसे मदद मांगूंगा।

इसके अलावा, हमें अपनी स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए। नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं।

मुझे यकीन है कि अगर हम मेहनत और लगन से पढ़ाई करेंगे, तो हम दोनों अच्छे अंकों के साथ सफल होंगे। चलो, मिलकर इस साल को सफल बनाते हैं और अपने भविष्य को उज्जवल बनाते हैं।

अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना और अपने छोटे भाई-बहन को प्यार देना।

तुम्हारा मित्र,

[तुम्हारा नाम]

PLEASE MARK ME AS BRAINLEIST.

Other Questions