Answer :

Answer:

प्राथमिक चिकित्सा किसी भी व्यक्ति को मामूली या गंभीर बीमारी या चोट से दी जाने वाली पहली और तत्काल सहायता है , [1] जीवन को संरक्षित करने, स्थिति को खराब होने से रोकने, या चिकित्सा सेवाएं आने तक सुधार को बढ़ावा देने के लिए प्रदान की जाने वाली देखभाल। प्राथमिक चिकित्सा आम तौर पर बुनियादी चिकित्सा प्रशिक्षण वाले किसी व्यक्ति द्वारा की जाती है। मानसिक स्वास्थ्य प्राथमिक चिकित्सा मानसिक स्वास्थ्य को कवर करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा की अवधारणा का विस्तार है, [2] जबकि मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा का उपयोग उन लोगों के प्रारंभिक उपचार के रूप में किया जाता है जो पीटीएसडी विकसित होने के जोखिम में हैं । [3] किसी व्यक्ति के सामाजिक या रिश्ते की भलाई के संरक्षण और पुनर्प्राप्ति पर केंद्रित संघर्ष प्राथमिक चिकित्सा, कनाडा में संचालित की जा रही है ।

Explanation:

ऐसी कई परिस्थितियाँ हैं जिनमें प्राथमिक चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, और कई देशों में ऐसे कानून, विनियमन या मार्गदर्शन हैं, जो कुछ परिस्थितियों में प्राथमिक चिकित्सा प्रावधान के न्यूनतम स्तर को निर्दिष्ट करते हैं। इसमें कार्यस्थल पर उपलब्ध विशिष्ट प्रशिक्षण या उपकरण (जैसे कि एक स्वचालित बाहरी डिफ़िब्रिलेटर ), सार्वजनिक समारोहों में विशेषज्ञ प्राथमिक चिकित्सा कवर का प्रावधान या स्कूलों के भीतर अनिवार्य प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण शामिल हो सकते हैं। आम तौर पर, प्राथमिक चिकित्सा से पाँच चरण जुड़े होते हैं:

आसपास के क्षेत्रों का आकलन करें.

किसी सुरक्षित परिवेश में चले जाएँ (यदि पहले से नहीं है; उदाहरण के लिए, सड़कों पर सड़क दुर्घटनाओं से निपटना असुरक्षित है)।

सहायता के लिए कॉल करें: पेशेवर चिकित्सा सहायता और आस-पास के लोग जो कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) जैसे प्राथमिक उपचार में मदद कर सकते हैं।

पीड़ित को लगी चोट के आधार पर उपयुक्त प्राथमिक उपचार करें।

किसी भी प्रकार के खतरे के संकेत या फिर दोबारा प्राथमिक उपचार करने की संभावना के लिए पीड़ित का मूल्यांकन करें।

Other Questions